July 7, 2024
Gorakhpur Mahotsav 2024

Gorakhpur Mahotsav 2024: फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी सीरीज की फिल्में दिखा पर्यावरण के प्रति किया गया जागरूक, रविकिशन ने किया उद्घाटन

वेटलैंड एवं ग्रासलैंड संरक्षण के लिए शहर से लेकर गांव तक कदम उठाया जा रहा है।

Gorakhpur Mahotsav 2024: सांसद फिल्म अभिनेता रवि किशन शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार देश और प्रदेश में जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए हर साल रिकार्ड पौधरोपण कर रही। भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार इको टूरिज्म, पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण को लेकर बेहद गंभीर है। वेटलैंड एवं ग्रासलैंड संरक्षण के लिए शहर से लेकर गांव तक कदम उठाया जा रहा है। नदियों की स्वच्छता के साथ लोगों को जोड़ने के साथ डाल्फिन संरक्षण भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है। इको टूरिज्म की दिशा में लगातार नए-नए कदम बढ़ाकर शहर से लेकर ग्रामीण स्तर पर रोजगार एवं पर्यटन की नई संभावनाओं के द्वार खुले हैं।

महोत्सव के आयोजन के लिए शुभकामनाएं

रवि किशन शुक्ला, गुरुवार को योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र में गोरखपुर महोत्सव के अंतर्गत दूसरी बार ‘फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी श्रृंखला अंतर्गत 3 दिवसीय ‘इको टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ, इनवायरमेंट एण्ड क्लाइमेटचेंज’ के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस महोत्सव के आयोजन के लिए उन्होंने वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान और हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी।

ग्रीन ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित माइक पांडेय की फिल्में

शहरवासियों से अपील किया कि वे ग्रीन ऑस्कर पुस्कार से सम्मानित माइक हरिगोविंद पाण्डेय की फिल्मों का प्रदर्शन देखने अधिक से अधिक संख्या में आए। विशिष्ठ अतिथि मुख्य वन संरक्षक डॉ भीमसेन ने कहा कि वन विभाग निरंतर अपनी गतिविधियों से लोगों को वन एवं पर्यावरण संक्षण के प्रति जागरूक कर रहा है जिसमें सर्वाधिक जोर छात्रों को अपने कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा जोड़ना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर पेड़ पौधे, पानी, जंगल एवं जीव जन्तु रहेंगे तभी हम सब का जीवन भी बचेगा।

निशुल्क प्रवेश

डीएफओ विकास यादव ने 600 की संख्या में सेंट जेवियर्स पब्लिक स्कूल रुस्तमपुर एवं , संस्कृति पब्लिक स्कूल, कार्मल गर्ल्स, लिटिल फ्लावर स्कूल, माउंट लिट्रा जी स्कूल, गोरखपुर पब्लिक स्कूल से बड़ संख्या से आए छात्रों एवं उनके शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनके बगैर यह आयोजन अधूरा है। अपील किया कि वे इस कार्यक्रम मे शुक्रवार एवं शनिवार को 12.30 बजे से शामिल हो। सभी का प्रवेश निशुल्क है।

जलवायु परिवर्तन समस्याएं बढ़ा रहा

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल ने हमारी सनातन संस्कृति में प्रकृति और संस्कृति के समन्वय बनाए रखने पर सर्वाधिक जोर है। लेकिन आधुनिक जीवन शैली में हम असंतुलन पैदा कर जलवायु परिवर्तन की समस्याएं बढ़ा रहे जिससे वन्यजीव और वनस्पतियों की प्रजातियां ही लुप्त हो रही है। हम सब को इस पर आत्ममंथन करना चाहिए।

ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम में उप प्रभागीय वन अधिकारी हरेंद्र सिंह, रेंजर दिनेश कुमार चौरसिया, पशु कल्याण कार्यकर्ता शिवेंद्र यादव, हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर अनिल तिवारी, पर्यावरण विशेषज्ञ मोनिका पाण्डेय, पक्षी विशेषज्ञ आशिका, डब्ल्यूटीआई के संयोजक अभिमन्यु सिंह, हेरिटेज वारियर्स राशि पाण्डेय, सूरज यादव समेत काफी संख्या में पर्यावरण प्रेमी उपस्थित रहे।

प्रकृति संरक्षण का लिया संकल्प

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल ने सभी को प्रकृति की सुरक्षा के लिए खुद को समर्पित करने का संकल्प दियाया। सभी ने संकल्प लिया कि सतत विकास को बढ़ावा देकर और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का जवाब देकर भावी पीढ़ियों के लिए पृथ्वी की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं। सभी नागरिकों को प्रेरित करेंगे कि पृथ्वी को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में अपना योगदान दें।

पर्यावरण की रक्षा के लिए सरल प्रथाओं का पालन करते हुए प्रतिबंधित एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। जल, वृक्ष का संरक्षण करते हुए सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता देंगे। पृथ्वी केवल एक है और हम इसकी रक्षा करेंगे। सामूहिक रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि आने वाली पीढ़ियों के लिए पृथ्वी को और भी बेहतर बनाएं। जैसा कि संत कबीरदास ने कहा कि है कि,‘डाली छेड़ूँ न पत्ता छेड़ूँ, न कोई जीव सताऊँ। पात-पात में प्रभु बसत है, वही को सीस नवाऊं।’

माइक पांडेय की ये फिल्में दिखाई गईं

कार्यक्रम में वाइल्ड लाइफ फिल्म निर्माता निर्देशक माइक हरिगोविंद पाण्डेय की निर्देशित लुकिंग फॉर सुलतान, द माइग्रेटरी रिवर गंगा, गंगा डाल्फिन एवं डब्ल्यूआईआई-नमामि गंगे द्वारा गोरखपुर में कराए गए कार्यो पर फिल्में प्रदर्शित की गई।

स्टाल कर रहे आकर्षित

प्रेक्षागृह परिसर में हेरिटेज फाउंडेशन और नमामि गंगे की ओर से लगाए गए स्टॉल पर वन्यजीव, नदियों की स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण पर साहित्य एवं अश्वनी दूबे द्वारा संग्रहित वाइल्डलाइफ आधारित डॉक टिकट का संग्रह प्रदर्शित किया गया। उधर चम्पा देवी पार्क में भी वन विभाग, नामामि गंगे, हेरिटेज फाउंडेशन एवं बैंबू मिशन की ओर से तैया बांस के उत्पाद प्रदर्शित किए गए।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.