July 5, 2024
Yoi Kamalnath

Holi कब है? गोरक्षनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ ने बताया कि कब और क्यों मनाई जाएगी होली?

गोरखनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ ने बताया कि मंगलवार को होली मनाई जाएगी।

When is Holi: होली मनाने के लिए गोरखनाथ मंदिर से आदेश जारी किया गया है। पूर्वांचल के सबसे बड़े पीठ गोरक्षनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि गोरखपुर में होली 26 मार्च 2024 दिन मंगलवार को मनायी जाएगी। भद्राकाल की वजह से होलिका दहन रविवार की रात करीब 10.27 मिनट के बाद की जाएगी। प्रतिपदा की वजह से मंगलवार को होली का उत्सव मनाया जाएगा।

गोरखनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ जी ने बताया कि फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा दिनांक 24 मार्च 2024 दिन रविवार को रात्रि 10:27 बजे के (दिन में 9.24 बजे से रात्रि 10.27 बजे तक भद्रा होने के कारण ) उपरान्त होलिका दहन किया जाएगा। अगले दिन अर्थात 25 मार्च दिन सोमवार को होलिका पड़ी रहेगी।

पचीस मार्च को दिन में साढ़े ग्यारह बजे प्रतिपदा लेकिन…

25 मार्च 2024 को दिन में 11:31 बजे के बाद प्रतिपदा तिथि प्राप्त हो रही है किंतु
प्रवृत्ते मधुमासे तु प्रतिपद्युदिते रवौ ।
कृत्वाचावश्यकार्यणि सन्तपर्य पितृदेवताः।।
वन्दयेद्धोलिकाभूमिं सर्वदुःखोपशान्तये ।।
( चैत्र शुक्ल पक्ष में सूर्योदय व्यापिनी प्रतिपदा तिथि मिलने पर नित्य कर्म से निवृत्त हो पितरों को स्मरण, प्रणाम कर सभी प्रकार के दुःखादि के निवृत्ति हेतु होलिकादहन भूमि को प्रणाम करना चाहिए )

योगी कमलनाथ ने बताया कि इस निर्णय सिन्धु के मतानुसार दिनांक 26 मार्च 2024 चैत्र कृष्ण पक्ष दिन मंगलवार को सूर्योदय में प्रतिपदा तिथि प्राप्त होने के कारण प्रातः होलिकादहन भूमि को प्रणाम कर विभूति धारण किया जाएगा एवं प्रातः काल से दिन भर होली उत्सव वसंत उत्सव मनाया जाएगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.