October 6, 2024
World Earth Day

World earth Day: प्राणी उद्यान में पैदल मार्च कर पृथ्वी दिवस पर ली संरक्षण की शपथ

सभी ने संगोष्ठी के बाद पृथ्वी संरक्षण का संरक्षण का संकल्प लिया।

गोरखपुर। 22 मार्च विश्व पृथ्वी दिवस (World earth Day) पर शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान में पृथ्वी दिवस उल्लास के साथ मना। मुख्य वन्यजीव अभिरक्षक सुनील चौधरी एवं निदेशक डॉ एच राजामोहन के संरक्षण में शनिवार को गोष्ठी आयोजित कर सभी को विश्व पृथ्वी दिवस के मनाए जाने प्रयोजन से अवगत कराया गया। सभी ने संगोष्ठी के बाद पृथ्वी संरक्षण का संरक्षण का संकल्प लिया।

डॉ योगेश प्रताप सिंह की अगुवाई में पदयात्रा

विश्वास दिया कि वे प्रकृति, पर्यावरण, जल, वायु एवं पृथ्वी पर उत्पन्न सभी वनस्पतियों का संरक्षण करेंगे। उसके बाद प्राणी उद्यान के पशु चिकित्साधिकारी डॉ योगेश प्रताप सिंह की अगुवाई में पदयात्रा निकाली गई। इस दौरान उन्होंने पर्यावरण प्रेमी छात्रों एवं लोगों को बताया कि पृथ्वी दिवस की इस बार की थीम इन्वेस्ट इन योर प्लेनेट है। हम सभी को अपनी इस धरती को संरक्षित करने के लिए, इसको बचाने के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए। प्लेनेट में इन्वेस्ट का तात्पर्य होता है कि ऐसे कार्य जिससे पर्यावरण को समृद्ध कर सके।

Heritage Foundation march on World Earth Day

प्रकृति को बचाने के लिए क्षति पहुंचाने वाला काम न करें

हेरिटेज फाउंडेशन के मनीष चौबे ने बताया कि इसे दूसरे नजरिए से यूं समझे कि हम वे सभी कार्य न करें जो किसी भी रूप में प्रकृति को क्षति पहुंचाते हैं। जैसे कि बिना वजह पेट्रोलियम वाहनों का प्रयोग, पॉलीथिन का प्रयोग, पेड़ों को काटना, कीटनाशकों व हानिकारक रसायनों का प्रयोग, जल स्रोतों को बंद करना सरीखे कार्य।
इस दौरान प्राणी उद्यान के क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेश पांडेय व डिप्टी रेंजर रोहित सिंह,अल्पाइन फाउंडेशन से अमरनाथ जयसवाल, पशु कल्याण कार्यकर्ता शिवेंद्र यादव, वी फ़ॉर एनीमल व गोरखपुर बर्ड सोसाइटी के सदस्यों सहित प्राणी उद्यान के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.