September 11, 2024
Sri Ram International Airport

Sri Ram International Airport: रामनगरी अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार, इस तारीख को होगा उद्घाटन

अयोध्या में पहले मात्र 178 एकड़ में बहुत छोटी सी एयरस्ट्रिप थी।

Sri Ram International Airport: अयोध्या में बन रहे श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होगा। अयोध्यानगरी को दुनिया के अन्य प्रमुख जगहों से जोड़ने के लिए राज्य सरकार कनेक्टिविटी को बढ़ा रही। रामनगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार है। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरपोर्ट का जायजा लिया। एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहे। एयरपोर्ट को 15 जनवरी के पहले शुरू कर दिया जाएगा।

पीएम के विजन के अनुरुप विकसित हो रही अयोध्या: पीएम मोदी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप प्रभु श्रीराम की पावन अयोध्या नये भारत की नई अयोध्या बन रही है। अयोध्या की देश और दुनिया के साथ कैसी कनेक्टिविटी होनी चाहिए, इसी के निरीक्षण के लिए यहां केंद्रीय मंत्रियों के साथ आना हुआ है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में पहले मात्र 178 एकड़ में बहुत छोटी सी एयरस्ट्रिप थी। इसे एक बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में तैयार किया गया है। 821 एकड़ लैंड राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया द्वारा नये एयरपोर्ट का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। उन्होंने बताया कि अयोध्या के विकास के लिए जो इन्फ्रास्ट्रक्चर आवश्यक है वो अयोध्यावासियों को प्राप्त होगा।

सांस्कृतिक क्षमता का नजारा दिखेगा: सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि अयोध्या के हवाईअड्डे में यहां की सांस्कृतिक क्षमता को उकेरने की कोशिश हुई है। पहले चरण में 65 हजार वर्ग फुट का हवाईतल बनने जा रहा है। इसकी क्षमता प्रतिघंटे 2 से 3 फ्लाइट की होगी। यहां 2200 मीटर के रनवे का क्रियान्वयन होने जा रहा है, जिसपर छोटे विमानों के साथ ही बोइंग 737, एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे बड़े विमान भी लैंड कर सकेंगे। शुरुआत में यहां 8 एप्रन बनाए गये हैं। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के लिए शीघ्र ही कैबिनेट से स्वीकृति लेने की तैयारी है। दूसरे चरण में रनवे की लंबाई को बढ़ाकर 3700 मीटर किया जाएगा, ताकि बोइंग 787 और बोइंग 777 जैसे सारे अंतरराष्ट्रीय विमान सीधे अयोध्या में लैंड कर सकें। पहले फेज के समीप ही दूसरे फेज के विमानतल को तैयार किया जाएगा, जोकि 5 लाख स्क्वाएर फुट का होगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.