UP News: सपा एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्या, बेटी बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्या सहित 5 के खिलाफ वारंट

UP News: समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या, उनकी बेटी व बदायूं से बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्या सहित पांच लोगों के खिलाफ लखनऊ के एमपी-एमएलए कोर्ट ने वारंट जारी किया है। इन लोगों के खिलाफ कोर्ट में हाजिर नहीं होने का आरोप है। मौर्या के करीबी रहे दीपक कुमार स्वर्णकार पर जानलेवा हमला और धोखाधड़ी के आरोप में कोर्ट ने मौर्या परिवार व करीबियों पर वारंट जारी किया है। इन पांचों को 20 फरवरी 2024 को हाजिर होने का आदेश मजिस्ट्रेट ने दिया है।

पांच लोगों को होना है हाजिर

MP-MLA स्पेशल कोर्ट में मामले की सुनवाई करते हुए एसीजेएम तृतीय अंबरीश कुमार श्रीवास्तव की बेंच ने यह वारंट जारी किया है। कोर्ट ने लखनऊ निवासी पत्रकार दीपक कुमार स्वर्णकार और बदायूं से भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्या प्रकरण में कई बार समन के बाद भी कोर्ट में हाजिर न होने से जमानती वारंट जारी किया है। कोर्ट ने 06 जनवरी 2024, 23 जनवरी 2024 और 05 फरवरी 2024 हाजिर होने के लिए कहा था पांचों आरोपी हाजिर नहीं हुए। किसी भी आरोपी के न पेश होने पर एमपी-एमएलए कोर्ट के अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंबरीश कुमार श्रीवास्तव ने स्वामी प्रसाद मौर्या, संघमित्रा मौर्या, नीरज तिवारी, सूर्य प्रकाश शुक्ला और रितिक सिंह के खिलाफ वारंट जारी किया है। इन पांचों को 20 फरवरी 2024 को हाजिर होने का आदेश मजिस्ट्रेट ने दिया है।

क्या है पूरा मामला?

लखनऊ के रहने वाले पेशे से पत्रकार और वादी दीपक कुमार स्वर्णकार ने कोर्ट में परिवाद दायर किया था जिस पर कोर्ट सुनवाई कर रहा है। दीपक ने संघमित्रा मौर्य, स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 6 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, मारपीट और धमकाने का आरोप लगाते हुए केस दायर किया था। स्वामी प्रसाद मौर्य वर्तमान में सपा के एमएलसी हैं और उनकी बेटी संघमित्रा बीजेपी सांसद हैं, इसलिए यह मामला एमपी-एमएलए कोर्ट में सुनी जा रही है। स्पेशल कोर्ट ने इनको तीन बार तलब किया लेकिन कभी भी आरोपी कोर्ट में हाजिर नहीं हुए।

दीपक कुमार स्वर्णकार ने आरोप लगाया कि बीते लोकसभा चुनाव के पूर्व 2019 में ही उनकी शादी संघमित्रा मौर्या से हुई थी। दीपक कुमार स्वर्णकार ने कोर्ट में दिए अपने अर्जी में यह भी बताया है कि संघमित्रा मौर्या ने चुनाव आयोग में जो हलफ़नामा दिया है उसमें खुद को उन्होंने अविवाहित दिखाया है । संघमित्रा मौर्या पर धोखाधड़ी का आरोप के बाद साक्ष्य के तौर पर दीपक कुमार स्वर्णकार ने अदालत को हलफ़नामें की प्रमाणित प्रति भी पेश किया है। इसमें संघमित्रा मौर्या ने चुनाव के दौरान दिये जाने वाले शपथ पत्र में अपने आप को अविवाहित दिखाया था।

कुमार ने आरोप लगाया कि पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या और उनके पूरे परिवार की जानकारी में दीपक और संघमित्रा लंबे समय तक लिव-इन में रहने के बाद शादी किए थे। बेटी के सांसद बनने के पहले पूर्व भाजपाई स्वामी प्रसाद मौर्या खुद इस रिश्ते को लेकर राजी थे लेकिन संघमित्रा मौर्या के सांसद बनने के बाद दोनों मुकर गए। दीपक कुमार ने आरोप लगाया कि सांसद बनने के बाद स्वामी प्रसाद अपने समर्थकों नीरज कुमार तिवारी, रितिक सिंह गौतम से उनपर हमला कराया। उनको जान से मारने की कोशिश की गई।