यूपी में योगी कैबिनेट में चार नए मंत्री शामिल, पूर्वांचल से ओपी राजभर-दारा सिंह चौहान, पश्चिम से अनिल कुमार और सुनील शर्मा कैबिनेट मंत्री

Yogi Adityanath Cabinet expansion: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट का विस्तार किया गया है। लोकसभा चुनाव के ऐलान के पहले यूपी में बीजेपी के नए सहयोगी दलों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार में जगह मिली है। राजभवन में मंगलवार को शाम पांच बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने चार नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी है। चारों विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। शपथ लेने वालों में दो बीजेपी, एक सुभासपा और एक राष्ट्रीय लोकदल के मंत्री शामिल हैं।

शाम करीब पांच बजे एक समारोह में शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के हॉल में आयोजित किया गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहुंचने के बाद शपथ समारोह को प्रारंभ किया गया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर शामिल हैं। राजभर दूसरी बार योगी मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं। 2017 में भी ओम प्रकाश राजभर, यूपी कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं लेकिन बाद में वह एनडीए छोड़ कर समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिए थे।

मंत्री पद की शपथ लेने वालों में दूसरा चेहरा पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान का है। दारा सिंह चौहान भी योगी कैबिनेट में दुबारा मंत्री बने हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव में योगी कैबिनेट से इस्तीफा देकर दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी ज्चाइन कर ली थी। सपा से वह घोषी से विधायक चुने गए थे। लेकिन बीते दिनों वह समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देने के बाद विधानसभा से भी इस्तीफा दे दिए थे। हालांकि, उप चुनाव में दारा सिंह चौहान बीजेपी के टिकट पर लड़े लेकिन हार गए। बीजेपी ने उनको विधान परिषद में भेजा है। एक बार फिर उनको लोकसभा चुनाव के पहले मंत्री पद मिल गया। इसके अलावा साहिबाबाद से बीजेपी विधायक सुनील शर्मा ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

रालोद विधायक अनिल कुमार ने भी ली शपथ

हाल ही में इंडिया गठबंधन छोड़कर एनडीए में शामिल हुए जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल को भी योगी कैबिनेट में जगह मिल गई है। राष्ट्रीय लोकदल के विधायक अनिल कुमार को भी मंगलवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई है। रालोद, पश्चिम यूपी में खासा प्रभावी है। एनडीए गठबंधन में रालोद को दो लोकसभा की सीट मिली है। सोमवार को ही रालोद ने बिजनौर और बागपत में प्रत्याशी भी घोषित कर दिया। इसके अलावा रालोद को बीजेपी के सहयोग से एक विधानसभा परिषद में भी सीट सुनिश्चित किया गया है।