यूपी में Yogi Adityanath Government 2.0 का आज होगा आगाज, लखनऊ बनेगा गवाह

लखनऊ। यूपी के सत्ता की कमान एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के हाथों सौंप (Yogi Adityanath Government 2.0) दी गई है। शुक्रवार को सीएम के रूप दूसरी योगी आदित्यनाथ शपथ लेंगे। गुरुवार को योगी को विधानमंडल दल का नेता चुना गया था। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी। एक बार फिर पार्टी सत्ता में दोबारा वापसी (Yogi Adityanath Government 2.0) करने जा रही है। योगी आदित्यनाथ सूबे के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन जाएंगे जो पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा राज्य में सत्ता में वापसी की है। बीजेपी ने 37 सालों के रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर लिया है।

इकाना स्टेडियम में लेंगे शपथ

गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी ने विधानमंडल दल ने योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है। उसके बाद योगी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्होंने योगी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। योगी आज यानी शुक्रवार शाम चार बजे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भव्य समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सर्वसम्मति से योगी आदित्यनाथ चुने गए नेता

भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए सह पर्यवेक्षक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान और संगठन प्रभारी राधामोहन सिंह, केंद्रीय पर्यवेक्षक गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में लोकभवन एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक हुई। बीजेपी के वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा। सूर्य प्रताप शाही, बेबीरानी मौर्य, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, राम नरेश अग्निहोत्री और सुशील शाक्य ने प्रस्ताव का समर्थन किया। भाजपा गठबंधन अपना दल (एस) के आशीष पटेल और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने भी समर्थन देने की घोषणा की। उसके बाद योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया।

योगी के साथ मंत्री परिषद भी लेगा शपथ

योगी आदित्यनाथ का राजतिलक (Yogi Adityanath Government 2.0) इकाना स्टेडियम में होगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल योगी आदित्यनाथ को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। योगी के साथ प्रदेश के करीब 45 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।

डिप्टी सीएम होगा या नहीं अभी भी संशय

विधायक दल की बैठक में उपमुख्यमंत्री को लेकर घोषणा नहीं की गई है। साल 2017 में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने दो उपमुख्यमंत्री नियुक्त करने का भी प्रस्ताव रखा था। उसके बाद डॉ. दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। बृहस्पतिवार को बैठक में उपमुख्यमंत्री की घोषणा को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन पार्टी ने अभी खुलासा नहीं किया। शपथ ग्रहण के समारोह से पहले उपमुख्यमंत्री का संस्पेस बरकरार है।