May 11, 2024
Imran Khan removed

Imran Khan युग समाप्त, नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ संभालेंगे Pakistan की कमान

पाकिस्तान में अब शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री होंगे। शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं।

इस्लामाबाद। जब दुनिया के अधिकतर देशों के नागरिक सो रहे थे तो पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन हो रहा था। तीन साल पुराने इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) नेशनल असेंबली (national Assembly) में हार चुकी है। शनिवार को हाईवोल्टेज ड्रामा पूरे दिन चलता रहा। देर रात तक वोटिंग को लेकर असमंजस की स्थितियाें के बीच आखिरकार नाटकीय ढंग से वोटिंग कराया गया। विपक्ष ने इमरान खान सरकार के खिलाफ 174 वाेट डाले। इमरान (Imran Khan) की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसदों के वोटिंग से बहिष्कार की वजह से सरकार के पक्ष में शून्य वोट पड़े। पाकिस्तान में अब शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री होंगे। शहबाज शरीफ, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं।

शहबाज बोले: यह नई सुबह का आगाह है तो बिलावल कहा-वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान

इमरान खान को सत्ता से हटाने के बाद नेशनल असेंबली में बाेलते हुए विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि यह नई सुबह की शुरूआत है। अत्याचार के युग का समापन हो चुका है। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से किसी के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण तरीके से किसी के खिलाफ जांच या कार्रवाई नहीं की जाएगी। लेकिन कानून को रोका भी नहीं जाएगा।
उधर, सदन में बोलते हुए बिलावल भुट्टो जरदारी ने इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) पर तंज कसते हुए कहा कि वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान। उन्होंने कहा कि तीन साल के लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान से जुर्म के शासन को हटाने में सफलता मिली है। अब यहां युवा अपने सपने देख सकेंगे, आजादी से हक की बात हो सकेगी।

Imran Khan को बचाने को स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का इस्तीफा

वोटिंग के पहले शनिवार को सुबह से देर रात तक पाकिस्तान में हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। काफी हंगामा के बाद स्पीकर ने रात करीब बारह बजे इमरान खान को समन देकर नेशनल असेंबली में बुलाया लेकिन वह नहीं पहुंचे। उधर, इमरान खान को समन के बाद नेशनल असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया। स्पीकर के इस्तीफा के बाद अयाज सादिक को चार्ज दिया गया। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू कराई। स्पीकर के इस्तीफा के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसदों ने सदन का बहिष्कार कर दिया। वोटिंग में इमरान सरकार (Imran Khan) के खिलाफ में 174 वोट पड़े जबकि पक्ष में शून्य वोट मिले। कार्यवाहक स्पीकर अयाज सादिक ने इसकी घोषणा की है।

Read this also: जानिए पाकिस्तान में पद संभालने वाले अबतक के प्रधानमंत्रियों के बारे में…

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.