October 6, 2024
Arrested

UP में रिश्वत लेते क्लर्क अरेस्ट, AD Basic मनोज कुमार मिश्रा पर भी FIR

बेसिक शिक्षा विभाग के एडी बेसिक पर भी एफआईआर दर्ज कर ली है।

AD basic Clerk arrested: आजमगढ़ में एंटी करप्शन यूनिट की छापेमारी में शिक्षा विभाग के एक क्लर्क को गिरफ्तार किया गया है। एंटी करप्शन टीम ने बेसिक शिक्षा विभाग के एडी बेसिक पर भी एफआईआर दर्ज कर ली है। इस छापेमारी और गिरफ्तारी के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।

आजमगढ़ जिले के एडी बेसिक कार्यालय में तैनात असिस्टेंट क्लर्क मनोज कुमार श्रीवास्तव को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। एंटी करप्शन यूनिट ने शिकायत के आधार पर कार्रवाई की और लिपिक को अरेस्ट कर लिया।

एंटी करप्शन टीम के आजमगढ़ यूनिट प्रभारी सुखवीर सिंह भदौरिया (Sukhbir Singh Bhadauria) ने बताया कि क्लर्क के अलावा एडी बेसिक मनोज कुमार मिश्रा (Manoj Kumar Mishra) के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली गई है। दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

क्या है पूरा मामला?

बलिया जिले के रहने वाले राजीव कुमार सिंह (Rajeev Kumar Singh) ने जिले की एंटी करप्शन टीम को शिक्षा विभाग कार्यालय में रिश्वतखोरी की शिकायत की थी। शिकायतकर्ता राजीव ने पत्र लिखकर आरोप लगाया कि आजमगढ़ एडी बेसिक कार्यालय में जब वे अपने कक्षा 6 से 8 तक स्कूल के लिए मान्यता का आवेदन लेकर पहुंचे तो उनसे रिश्वत मांगी गई।

राजीव ने आरोप लगाया कि एडी बेसिक कार्यालय में तैनात क्लर्क मनोज कुमार श्रीवास्तव (Manoj Kumar Srivastava) ने मान्यता दिलाने के नाम पर 1 लाख 40 हजार रुपए की रिश्वत मांगी। क्लर्क ने कहा कि यह रकम अधिकारी तक जाती है इसलिए पैसा कम नहीं किया जाएगा। काफी मिन्नत करने और 4 बार कार्यालय दौड़ने के बाद लिपिक ने रिश्वत की रकम 10 हजार कम करने पर सहमति दी। तब 1 लाख 30 हजार रुपए में डील तय हो गई।

यह पूरा मामला जब आजमगढ़ (Azamgarh) की एंटी करप्शन यूनिट के पास पहुंचा तो उन्होंने पूरी तैयारी के साथ एडी बेसिक कार्यालय पर सोमवार को छापेमारी की। तय रकम जब क्लर्क को दिया गया तो नोट पर पहले से लगे केमिकल की वजह से लिपिक के हाथ का रंग लाल हो गया और तत्काल टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार क्लर्क आजमगढ़ के जाफरपुर का रहने वाला है।

अरेस्ट की पुष्टि

एंटी करप्शन यूनिट (Anti Corruption Officer) के अधिकारी ने बताया कि आरोपी मनोज कुमार श्रीवास्तव को दो लोक सेवक के सामने ही रिश्वत वाले नोट के साथ गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के विरुद्ध मामले में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। यूनिट प्रभारी सुखवीर सिंह भदौरिया ने बताया कि जिले में दागी लोक सेवकों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है।

एडी बेसिक मनोज मिश्रा के खिलाफ भी केस

यूनिट प्रभारी ने बताया कि आरोपी ने कहा है कि रिश्वत का पैसा एडी बेसिक को भी दिया जाता है। इस आधार पर एडी बेसिक मनोज कुमार मिश्रा पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.