September 27, 2024
Ayodhya Deepotsav

Ayodhya Deepotsav World Record: अयोध्या ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, यूपी का दीपोत्सव गिनीज बुक में हुआ दर्ज

अयोध्या का यह दीपोत्सव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है।

Ayodhya breaks Deepotsav World Record: यूपी के अयोध्या में शनिवार को दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भव्य दीपोत्सव में रामभक्तों ने लाखों दीयों को रोशन कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। सरयू नदी के तट पर 51 घाटों लोगों ने मिट्टी के दीये जलाकर अपना ही पूर्व रिकॉर्ड तोड़ा। अयोध्या में दीपावली की पूर्व संध्या की यह शाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई।

अयोध्या में बना वर्ल्ड रिकार्ड

नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए अयोध्या के 51 घाटों पर एक ही समय में लगभग 22.23 लाख दीये जलाए गए। अयोध्या का यह दीपोत्सव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। रामनगरी ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। 2017 में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के साथ अयोध्या में दीपोत्सव समारोह शुरू हुआ। उस वर्ष लगभग 51,000 दीये जलाए गए। 2019 में यह संख्या 4.10 लाख हो गई। 2020 में 6 लाख से अधिक और 2021 में 9 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक जलाए गए।

2022 में राम की पैड़ी के घाटों पर 17 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ। हालांकि, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केवल उन्हीं दीयों को ध्यान में रखा जो पांच मिनट या उससे अधिक समय तक जलते रहे और रिकॉर्ड 15.76 लाख पर सेट किया गया।

निकाली गई झांकियां

दीपोत्सव कार्यक्रम में रामायण, रामचरितमानस और विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर आधारित अठारह झांकियां निकाली गईं। जुलूस को यूपी के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाई। यह जुलूस उदय चौराहे से शुरू हुआ। यह शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए राम कथा पार्क तक पहुंचा। झांकियां बच्चों के अधिकार और बुनियादी शिक्षा, महिला सुरक्षा और कल्याण, आत्मनिर्भरता, वन और पर्यावरण की सुरक्षा और विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे मुद्दों पर आधारित थीं।

खास है इस साल का दीपोत्सव

अयोध्या में इस बार दीपोत्सव खास रहा। रामनगरी, राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का जश्न मना रही है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों पर है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.