September 19, 2024
Ayodhya Masjid

Ayodhya Masjid: अयोध्या में बनेगी देश की सबसे बड़ी मस्जिद, कैंपस में कैंसर अस्पताल, इंजीनियरिंग-मेडिकल कॉलेज-लाइब्रेरी सब

यह मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद होगी। दुनिया का सबसे बड़ा कुरान यहां होगा।

Ayodhya Masjid Indias Biggest Mosque: अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर में प्रभु राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच मस्जिद निर्माण को लेकर भी बड़ी सूचना आ रही है। अयोध्या में देश की सबसे बड़ी मस्जिद की नींव रखे जाने की तैयारियां शुरू हो गई है। रमजान के पहले मस्जिद की नींव रखी जाएगी। भारत की सबसे बड़ी प्रस्तावित मस्जिद में पहला नमाज मक्का के इमाम अब्दुल रहमान अल सुदैस पढ़ेंगे।

पैगंबर मोहम्मद के नाम पर होगा मस्जिद का नाम

मस्जिद का प्रस्तावित नाम पैगंबर मोहम्मद के नाम पर रखा जाएगा। इसे मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद नाम से जाना जाएगा। अयोध्या से करीब 25 किलोमीटर दूर मस्जिद का निर्माण प्रस्तावित है। मस्जिद में दुनिया की सबसे बड़ी कुरान रखी जाएगी। यह कुरान 21 फीट ऊंचा और 36 फीट चौड़ा होगा। यह 18-18 फीट पर खुलेगा।

सरकार ने दी है मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन

दरअसल, बाबरी मस्जिद विध्वंस और राम जन्मभूमि का फैसला सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने किया। सुप्रीम कोर्ट ने विवादित स्थल को रामजन्मभूमि मानते हुए उस पर भव्य राम मंदिर निर्माण का फैसला सुनाया। इसके साथ ही अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन देने का भी आदेश सरकार को दिया था।

दरअसल, 5 फरवरी को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ का गठन किया गया था। उसी दिन राज्य सरकार ने अयोध्या के रौनाही में धन्नीपुर गांव में मस्जिद के लिए मुस्लिम पक्ष को 5 एकड़ जमीन दी। सरकार ने यह पांच एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए आवंटित की थी। मस्जिद निर्माण कमेटी ने करीब 6 एकड़ जमीन खरीदने के बाद 11 एकड़ जमीन पर मस्जिद निर्माण के लिए निर्णय लिया।

कैंपस होगा जनकल्याण केंद्रित

मस्जिद परिसर में एक कैंसर अस्पताल बनवाया जाएगा। यहां हर धर्म, हर मजहब के लोगों का मुफ्त इलाज हो सकेगा। यही नहीं मस्जिद कैंपस में स्कूल, म्यूजियम और लाइब्रेरी बनेगी। यहां कैंपस में फ्री खाने की सुविधा होगी। यहां इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल जैसे पांच कॉलेज बनेंगे। कैंपस में दुबई से बड़ा फिश एक्वेरियम भी बनेगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.