July 7, 2024
Akash Anand with Mayawati

Mayawati nephew Akash Anand ‘Y’ category security: लोकसभा चुनाव के पहले मायावती पर मेहरबान मोदी सरकार, भतीजा आकाश आनंद को वाई श्रेणी सिक्योरिटी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को मायावती के भतीजा आकाश आनंद की सुरक्षा संबंधी आदेश जारी किया है।

Mayawati nephew Akash Anand ‘Y’ category security: यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भतीजा आकाश आनंद को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को मायावती के भतीजा आकाश आनंद की सुरक्षा संबंधी आदेश जारी किया है। लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी सरकार की ओर से बसपा सुप्रीमो मायावती के परिवार को सुरक्षा देना एक बड़ा कदम माना जा रहा है। यूपी में दलित वोट बैंक पर एकछत्र राज करने वाली बीएसपी ने बीते राज्यसभा चुनाव में भी बीजेपी प्रत्याशी का साथ दिया था।

Akash Anand

दिसंबर 2023 में मायावती ने घोषित किया उत्तराधिकारी

बसपा प्रमुख मायावती ने बीते दिसंबर 2023 में अपने भतीजा आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किया था। 28 साल के आकाश आनंद, मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उन्होंने लंदन से एमबीए की पढ़ाई की है। 2017 में आकाश आंनद बसपा के मंच पर पहली बार दिखे थे। 2017 के विधानसभा चुनावों में वह काफी सक्रिय थे। आकाश आंनद, सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं और राजनीतिक मुद्दं पर अपने विचार रखते रहते हैं।

Akash Anand Wedding with Dr Pragya

लोकसभा चुनाव में थे बसपा के स्टार प्रचारक

आकाश आनंद 2019 के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में थे। बसपा, यूपी की सत्ता में कई बार रही है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में बसपा की लोकप्रियता का ग्राफ काफी कम हुआ है। माना जा रहा है कि दलित वोट बैंक पर बीजेपी की नजर है। अगर बसपा बीजेपी के साथ आती है तो उसे यूपी ही नहीं कई अन्य राज्यों में दलित वोट बैंक का लाभ मिल सकेगा। हालांकि, बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने पत्त अभी तक नहीं खोले हैं लेकिन वह इंडिया गठबंधन विशेषकर समाजवादी पार्टी पर लगातार हमलावर हैं।

क्या होती है Y श्रेणी सुरक्षा?

वाई कैटेगरी सुरक्षा, उन लोगों को दी जाती है जिन पर थोड़ा कम खतरा होता है। वाई कैटेगरी की सुरक्षा में 8 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। इसके अलावा सुरक्षा मिले व्यक्ति के घर पांच स्टैटिक आर्म्ड गार्ड्स भी तैनात होते हैं। साथ ही तीन शिफ्टों में तीन पीएसओ भी सिक्योरिटी देते हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.