July 5, 2024
PM-Modi-Nomination

PM Modi Affidavit: पांच साल में दोगुनी हुई पीएम मोदी की आमदनी… लेकिन गाड़ी-घर विहीन हैं प्रधानसेवक

पीएम मोदी की पांच साल में आमदनी हुई दोगुनी। तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री लेकिन न घर है न गाड़ी।

PM Modi mobile number and email id: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा इलेक्शन 2024 के लिए नामांकन किया। पर्चा दाखिला करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हलफनामा में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की भी घोषणा की है। एफिडेविट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी के पास न कार है न ही अपना घर है। पीएम ने बताया कि उनके पास नकदी करीब पचास हजार रुपये हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पास करीब तीन करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

वाराणसी कलक्ट्रेट में अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने उसके साथ एक हलफनामा भी लगाया है। पीएम मोदी के हलफनामा में उनकी संपत्ति और आमदनी के अलावा शैक्षिक व पारिवारिक जानकारियां हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में नामांकन के दौरान शपथ पत्र में पीएम मोदी ने बताया कि उनके पास 3.02 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 52,920 रुपये नकद हैं। हालांकि, पीएम मोदी के पास कोई जमीन नहीं है न घर है और न ही कोई कार है।

पांच साल में दोगुनी हुई आय

पीएम नरेंद्र मोदी के चुनावी एफिडेविट के अनुसार उनकी टैक्सेबल इनकम दोगुनी हो गई है। उनकी आय 2018-19 में करीब 11 लाख रुपये थी जोकि बढ़कर 2022-23 में 23.5 लाख रुपये हो गई है।

नरेंद्र मोदी के दो बैंक खाते हैं। गांधीनगर स्थित स्टेट बैंक के खाते में करीब 73304 रुपये है तो एसबीआई वाराणसी के ब्रांच में प्रधानमंत्री के खाते में 7 हजार रुपये है।

प्रधानमंत्री के पास करोड़ों के सेविंग सर्टिफिकेट एवं एफडी

पीएम नरेंद्र मोदी ने करोड़ों रुपये की एफडी और एनएससी खरीद रखी है। उनके पास भारतीय स्टेट बैंक में 2.85 करोड़ रुपये की सावधि जमा रसीदें (एफडीआर) हैं। जबकि उन्होंने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 9.12 लाख रुपये का निवेश किया है। एफडी और एनएससी में पीएम मोदी का कुल निवेश लगभग 3 करोड़ रुपये है।

हालांकि, उनके 2019 के चुनावी हलफनामे में 7.61 लाख रुपये के एनएससी और 1.28 करोड़ रुपये की सावधि जमा का भी उल्लेख किया गया है। पीएम मोदी के 2019 के एफिडेविट में टैक्स-बचत साधन एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में 20,000 रुपये के निवेश किया था लेकिन इस बार किसी भी बॉन्ड का जिक्र नहीं है।

प्रधानमंत्री मोदी के पास सोने की चार अंगुठियां भी हैं। इन अंगुठियों की कीमत 267750 रुपये है।

वेतन और ब्याज आमदनी का जरिया

पीएम मोदी की आमदनी का मुख्य साधन वेतन और निवेश से मिलने वाला ब्याज है। प्रधानमंत्री के खिलाफ एक भी क्रिमिनल केस नहीं है।

कहां से की पढ़ाई?

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि उन्होंने 1967 में गुजरात से एसएससी परीक्षा पास की थी। 1978 में दिल्ली विवि से उन्होंने बीए पास किया था। 1983 में नरेंद्र मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय से एमए किया था।

मोबाइल नंबर और ईमेल भी किया घोषित

हलफनामा में नरेंद्र मोदी ने अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी घोषित किया है। हालांकि, मोबाइल नंबर व्हाट्सएप पर नहीं है। ट्रूकॉलर ऐप पर मोबाइल नंबर ‘पीएम नरेंद्र जी’ के नाम से रजिस्टर्ड दिख रहा है। उन्होंने जो ईमेल आईडी साझा की है वह narendermodi@narendermodi.in है। 2019 में भी उन्होंने मेल आईडी और मोबाइल नंबर घोषित किया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.