October 6, 2024
Congress new team

यूपी में कांग्रेस 17 सीटों पर लड़ेगी, समाजवादी पार्टी के साथ हुआ समझौता, 63 सीटों में से सपा देगी छोटे दलों को…

कांग्रेस आगामी आम चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ेगी। समाजवादी पार्टी को शेष 63 सीटें आवंटित की जाएंगी।

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस आगामी आम चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर चुनाव लड़ेगी। समाजवादी पार्टी को शेष 63 सीटें आवंटित की जाएंगी। इंडिया ब्लॉक के दोनों दलों का यूपी में गठबंधन तय हो गया है।

यह विपक्षी गठबंधन द्वारा घोषित पहली बड़ी सीट-शेयर डील है जो 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए जून में बनाई गई थी।

अपने गढ़ों रायबरेली और अमेठी (2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हार) के अलावा, कांग्रेस कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बासगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया से उम्मीदवार उतारेगी। कांग्रेस को वाराणसी सीट भी दिया गया है।

सपा अपने हिस्से से क्षेत्रीय दलों को देगी सीटें

समाजवादी पार्टी अपने हिस्से से क्षेत्रीय दलों को सीटें देगी। हालाँकि, क्षेत्रीय दल जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकदल ने गठबंधन छोड़ दिया है।

सपा-कांग्रेस ने किया ऐलान

समाजवादी पार्टी के महासचिव राजेंद्र चौधरी और उनके कांग्रेस समकक्ष अविनाश पांडे ने लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन में समझौता फाइनल होने ऐलान किया। दोनों नेताओं ने कहा कि गठबंधन देश के लिए एक संदेश है। यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं…अखिलेश जी ने बार-बार कहा है कि बीजेपी यूपी से केंद्र में आई (और) यूपी के कारण वह 2024 में सत्ता खो देगी।

चौधरी ने घोषणा किया कि देश में स्थिति बहुत खराब है… किसान और युवा सड़कों पर हैं। भारतीय गठबंधन का सपना देश को भाजपा से बचाना है। पांडे ने कहा कि कांग्रेस ने अभी तक अपनी सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला नहीं किया है, जिनमें हाई-प्रोफाइल अमेठी और रायबरेली भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार दोनों को ‘घर’ मानता है और जल्द ही निर्णय लेगा।’

कांग्रेस-समाजवादी समझौता ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले ही अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय पार्टी को अल्टीमेटम दिया था – ‘बातचीत पूरी करें नहीं तो मैं राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में हिस्सा नहीं लूंगा।’

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.