July 5, 2024
PM-Modi-Nomination

Varanasi Lok Sabha Election: पीएम के सामने चुनावी मैदान में अब आठ उम्मीदवार, 33 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द

चुनाव आयोग ने 41 में से 33 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिए हैं।

Varanasi Lok Sabha Election 2024:उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। यहां नामांकन की आखिरी तारीख 14 मई थी। 15 मई को चुनाव आयोग द्वारा नामांकन की जांच की गई। चुनाव आयोग ने विभिन्न प्रकार की कमियों के चलते 41 में से 33 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द कर दिए हैं। अब पीएम के सामने चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार बचे हैं।

वाराणसी में नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 17 मई है। अगर किसी प्रत्याशी ने नाम वापस लिया तो पीएम के सामने चुनाव लड़ने वालों की संख्या और कम हो सकती है। नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी हैं। इनके अलावा अपना दल (कमेरावादी) के गगन प्रकाश, राष्ट्रीय समाजवादी जनक्रांति पार्टी के पारसनाथ केसरी, युग तुलसी पार्टी के कोली शेट्टी शिवकुमार, निर्दलीय संजय कुमार तिवारी और दिनेश कुमार यादव भी चुनावी मैदान में हैं।

कॉमेडियन श्याम रंगीला का नामांकन खारिज

कॉमेडियन श्याम रंगीला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया था। उनका पर्चा भी खारिज कर दिया गया है। ऐसी जानकारी मिली है कि उन्होंने शपथ पत्र नहीं दिया था, जिसके चलते नामांकन रद्द किया गया। श्याम रंगीला नरेंद्र मोदी की नकल करने के अपने वीडियो के लिए जाने जाते हैं।

वाराणसी में 1 जून को होगा मतदान

वाराणसी में सातवें चरण में चुनाव हो रहा है। यहां एक जून को मतदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में वह पहली बार इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे। उस समय नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे। चुनाव में एनडीए को जीत मिली थी, जिसके बाद वह प्रधानमंत्री बनें। 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में उतरे। उन्होंने 4.8 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी। 2014 में नरेंद्र मोदी को 3.72 लाख वोटों से जीत मिली थी।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.